Home | About Us | Student/Register | Contact Us | Feedback | Inquiry | Sch. News | Scholarship Links


  MONTHLY STIPEND FOR STUDENTS OF BACKWARD CLASSES
Recommend A Friend
   
Free Processing For
Management Trainees
Apprentices
Scholarships
Online Resume Process
   
Postal Coaching For
RRB Written Examinations
Diploma in Rail Transport
and Management
   
Scholarships
Who Will Grant
Eligibility
Free Processing
How to Apply
Tips



http://backwardwelfare.up.nic.in/schemes.htm

 

पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशालय द्वारा संचालित कार्यक्रम
     पिछड़े वर्गो केउत्थान के लिए शिक्षा का स्थान सर्वोपरि है, शिक्षा के अभाव के कारण ही कोई वर्गपिछड़ा रह जाता है। भारत के स्वंतत्रता प्राप्ति की लम्बी अवधि के बाद भी अन्यपिछड़े वर्ग के शैक्षिक स्तर में अभी तक बहुत कम सुधार हुआ है। प्रदेश की कुलसाक्षरता 56.3 प्रतिशत है, जिससें में पुरूषों की साक्षरता 98.8 प्रतिशत है औरमहिलाओं की साक्षरता केवल 42.2 प्रतिशत है। शिक्षा के स्तर में सुधार करने के लिएकई प्रयत्न किए गए हैं। वर्तमान में पिछड़े वर्ग के विकास के लिए शैक्षिककार्यक्रमों के अन्तर्गत पूर्वदशम छात्रवृत्ति, दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं छात्रावासनिर्माण के साथ नई योजनाओं में दशमोत्तर कक्षाओं के लिए प्रवेश शुल्क प्रतिपूर्ति, बेराजगार युवक/युवतियोंके कम्प्यूटर प्रशिक्षण की योजनायें एवं गरीब नि‍र्धन, नि‍राश्रि‍त लोगों की पुत्रि‍यों की शादी एवं बीमारी के इलाज हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु शादी-बीमारी योजना संचालि‍त की जा रही है। इसके अतिरिक्त पिछड़ेवर्गो को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने हेतु स्वैच्छिक संस्थाओं को भारत सरकार सेअनुदान दिलाये जाने की योजनाऐं भी संचालित की जा रही हैं।
1.    पूर्वदशम्छात्रवृत्ति योजना
पूर्वदशम कक्षाओ में अध्ययनरत पिछड़े वर्ग के पात्र छात्र / छात्राओं को निम्नलिखित विवरण के अनुसार छात्रवृत्ति का वितरण कराया जा रहा है। इसके लिए वर्ष 2010-11 में आवश्यक धनराशि की व्यवस्था भी कर दी गयी है। वर्तमान दरें एवं आय सीमा की शर्ते निम्नवत है:-
क्र० सं०
कक्षा
 छात्रवृत्ति की मासिक दर
अभिभावक की आय सीमा
 वर्ष मेदेयता
1
कक्षा 1 से 5
रू० 25
कोई आय सीमा नहीं
12 माह
2
कक्षा 6 से 8
रू० 40
कोई आय सीमा नहीं
तदैव
3
कक्षा से 10
रू० 60
30 हजार वार्षिक
तदैव
2.    दशमोत्तरछात्रवृत्तियोजना
दशमोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत पिछड़े वर्ग के ऐसे सभी छात्र-छात्राओं को जिनके माता -पिता / अभिभावकों की वार्षिक आय रू० 1 लाख तक है, को निम्नलिखित विवरण के अनुसार छात्रवृत्ति का वितरण कराया जा रहा है। इस हेतु आवश्यक धनराशि की व्यवस्था भी कर दी गयी है। भारत सरकार की दरें एवं राज्‍य सरकार की लागू दरों का विवरण निम्नवत है:-
क्र० सं०
 समूह
पाठयक्रम
 छात्रवृत्ति की दरें
छात्रावासीय छात्र
दिवा छात्र
भा.स. की दरें
लागू दरें
भा.स. की दरें
लागू दरें
1
समूह -1
स्नातक / स्नातकोत्तर /व्यवसायिक
425.00
740.00
190.00
330.00
2
समूह -2
स्नातक तथा स्नातकडिप्लोमा
290.00
510.00
190.00
330.00
3
समूह -3
स्नातक या इससे संबधित डिग्रीकोर्स
230.00
355.00
120.00
185.00
4
समूह -4
इण्टरमीडिएट तथा आई०टी०आईमैट्रिकुलेशन स्तरीय पाठ्यक्रम
150.00
235.00
90.00
140.00
 
     पिछड़ा वर्ग कल्याणनिदेशालय द्वारा दो वर्षों में छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किये गये छात्र- छात्राओं की संख्या तथा व्यय की गई धनराशि का विवरण परिशिष्ट 2.1 एवं 2.2 में उपलब्ध है।
     छात्रवृत्‍ि‍त का वि‍तरण कक्षा 1 से 8 तक ग्राम नि‍धि‍ के माध्‍यम से नकद एवं कक्षा 9 व इसके ऊपर कक्षाओं में अध्‍ययनरत छात्र-छात्राओं को उनके द्वारा खोले गये बैंक खातों में अन्‍तरण करके दी जाती है। छात्रवृत्‍ि‍त वि‍तरण प्रक्रि‍या का सम्‍पूर्ण कम्‍प्‍यूटरीकरण वर्ष 2007-08 से कि‍या गया है।
 
3.    अन्यपिछड़ेवर्गकेछात्र/छात्राओंहेतुछात्रावासनिर्माणकीयोजना
ग्रामीण क्षेत्रों के पिछड़ा वर्ग के छात्र / छात्रायें जो गरीब वर्ग के हैं और धनाभाव के कारण शिक्षा को बीच में ही छोड़ देतें हैं, क्‍योकि शैक्षिक केन्द्रों मे रहने  के लिए समुचित आवासीय सुविधा उपलब्ध नही है। इस समस्या के निराकरण के लिए पिछड़े  वर्ग के छात्र -छात्राओं हेतु केन्द्र पुरोनिधानित योजना के अन्तर्गत  50 प्रतिशत केन्द्राशं के साथ छात्रावास निर्माण की योजना वर्ष 2002 -2003 से संचालित है। एक छात्रावास से 50 छात्रों /छात्राओं  को रहने के लिए सुविधा होगी। प्रत्येक छात्रावास में वार्डन, चौकीदार की सुविधा संस्था द्वारा ही प्रदान की जायेगी। छात्रावास प्रबन्धन संबधित शैक्षिक संस्था द्वारा किया जायेगा। वर्तमान में एक छात्रावास के निर्माण पर रू० 76.96 लाख का व्यय आगणित है। वर्ष 2010-11 में कुल 14 छात्रावासों का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है।
 
4.      दशमोत्तरकक्षाओंहेतुशुल्कप्रतिपूर्तियोजना
उत्‍तर प्रदेश के नि‍वासी एवं प्रदेश में अध्‍ययनरत दशमोत्तर कक्षाओं के पिछड़े वर्ग के छात्र/छात्राओं को, जिनके मातापिता की वार्षिक आय रू० 1 लाख तक हो, प्रवेश शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा वर्ष 2007-08 सेप्रदान की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत पिछड़े वर्ग के छात्र/छात्राओं कोप्रवेश शुल्क की प्रतिपूर्ति राजकीय शैक्षि‍क संस्‍थाओं में अनुमन्‍य दर के अनुसार दी जाती है। 
 
5.      पुत्रियोंकीशादीएवंबीमारीयोजना
पिछड़े वर्ग के नि:सहाय निर्धन तथा गरीबी रेखा केनीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी एवं बीमारी की योजनावर्ष 2007-08 से संचालित की गयी है। जिसमें नि‍राश्रि‍त वि‍धवाओं, अपंगों, भूमिहीनों एवं दैवी आपदा से ग्रसि‍त लोगों की पुत्रि‍यों की शादी हेतु शीर्ष प्राथमि‍कता दी जायेगी। इसयोजना के तहत पिछड़े वर्ग के पुत्रियों की शादी हेतु रू० 10 हजार तथा बीमारी केइलाज हेतु रू० 5हजार अनुमन्य है तथा शादी हेतु लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक काहोना आवश्यक है।
 
6.      छात्रवृत्तियोजनाकाकम्प्यूटरीकरण
पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं केकम्प्यूटरीकरण के साथ छात्रवृत्ति की धनराशि को पात्र व्यक्ति तक सीधे पॅहुचाने एवंअनियमियतता पर अंकुश लगानें हेतु कक्षा 1से 8 तक ग्रामनिधि -3 के खातों मे तथाकक्षा 9 या इससे ऊपर की कक्षाओं में अध्ययनरत पिछड़ें वर्ग के छात्र- छात्राओं कोसीधे उनके खातों मे एन०आई०सी० द्वारा विकसित साफ्टवेयर पर इन्ट्री कराते हुए बैंकके माध्यम से छात्रवृत्ति की धनराशि का वितरण कराया जाता है। इस हेतु प्रत्येक जनपदमें 2-2 कम्प्यूटर, कम्प्यूटर आपरेटर की व्यवस्था भी की गयी है तथा जिला पिछड़ावर्ग कल्याण अधिकारी को गतिशील करने एवं योजना के प्रभावी अनुश्रवण में गतिशीलताप्रदान करने हेतु प्रतिमाह रू० 5 हजार यात्रा व्यय हेतु धनराशि की व्यवस्था की गयीहै।
 
7.       बेरोजगार
CD Name : MONTHLY STIPEND FOR STUDENTS OF BACKWARD CLASSES


 
  Home | About Us | Contact Us | Feedback | Inquiry | Job News | Online Shopping | Site Map

All Rights Reserved. Contents Copyright © Kalaskar Educational Services

Developed and Managed by WeblinkIndia.NET